Blog

ज़ेरोधा भारत का पहला स्टॉकब्रोकर है जो आपको शून्य ब्रोकरेज के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश करने का विकल्प प्रदान करता है, लेकिन क्या दूसरी सेगमेंट में भी आप ट्रेड बिना किसी शुल्क के कर सकते है? आज इस लेख में हम जानेंगे what are zerodha brokerage charges in hindi।

तो ये बात तो स्पष्ट है कि ज़ेरोधा में डिलीवरी ट्रेड करने के आपको कोइन शुल्क नहीं लगते, लेकिन जब बात इंट्राडे, फ्यूचर या ऑप्शन की आती है तो उसके लिए ब्रोकर 0.03% या 20 रूपये या इनमें से जो भी कम हो, चार्ज करता है।

इनकी सारी जानकारी नीचे टेबल में दी गयी है:

ब्रोकरेज शुल्क को समझने के लिए यहाँ पर एक उदाहरण लेते है। 

मान लीजिये आप ने 400 शेयर खरीदें हैं जिनका 1000 रूपये मूल्य है, और आप उन्हें 1100 रूपये मूल्य पर बेच रहे हो, तो 0.03% के हिसाब से आप को 120 रूपये देने होंगे जो कि साफ़ है कि 20 रूपये से ज्यादा है, लेकिन ज़ेरोधा यहाँ पर आप से सिर्फ 40 रूपये ब्रोकरेज शुल्क लेगी। 

अब कई लोग इस बात पर  बड़ा हैरान होते हैं, कि ज़ेरोधा सबसे कम शुल्क क्यों लेती है?

क्योंकि ज़ेरोधा की सारी सुविधाएँ लगभग ऑनलाइन ही हैं और ज़ेरोधा बहुत बड़े पैमाने पर काम करती है, जिसके कारण ये हमें इतने कम शुल्क में इतनी सुविधाएँ दे पाती है। ज़ेरोधा अपनी मार्केटिंग पर कोई अतिरिक्त पैसा नहीं खर्च करती है इसीलिए वो इतने कम शुल्क में ये सारी सुविधाएँ दे सकती है। 

ज़ेरोधा में ट्रेड या स्टॉक मार्केट से जुड़े अन्य प्रश्नों को पूछने के लिए आप अपना विवरण नीचे दिए गए फॉर्म में भर सकते है


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + three =

This content is available for reading only. Copying the content is restricted.